CTET Apply Online 2026: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने Central Teacher Eligibility Test (CTET) September 2026 के online application की last date extend कर दी है। CTET की official website पर जारी update के अनुसार candidates अब 1 September 2026 तक online application submit कर सकते हैं।
CTET September 2026 से संबंधित application, eligibility, exam pattern, fee और अन्य जरूरी जानकारी official CTET Information Bulletin में दी गई है। Candidates को आवेदन करने से पहले अपनी eligibility और सभी instructions carefully check कर लेने चाहिए।
CTET Apply Online 2026 – Latest Update
| Particular | Details |
|---|---|
| Exam Name | Central Teacher Eligibility Test (CTET) |
| Edition | CTET September 2026 |
| Conducting Body | CBSE |
| Application Mode | Online |
| Application Last Date | 1 September 2026 |
| Exam Date | 6 September 2026 |
| Paper I | Classes I to V |
| Paper II | Classes VI to VIII |
CTET Application Form 2026 Last Date
CTET September 2026 application form की last date को extend किया गया है। Official CTET update के अनुसार online application की अंतिम तारीख अब 1 September 2026 है।
अगर आप CTET September 2026 में शामिल होना चाहते हैं तो application window बंद होने से पहले form submit कर दें। Last day पर website पर ज्यादा traffic या payment-related समस्या होने से बचने के लिए आवेदन पहले करना बेहतर रहेगा।
CTET September 2026 Exam Date
CTET September 2026 Information Bulletin में examination की तारीख 6 September 2026 (Sunday) दी गई है। यदि candidates की संख्या बढ़ती है तो bulletin के अनुसार परीक्षा 5 September 2026 को भी आयोजित की जा सकती है।
| Paper | Shift | Timing |
|---|---|---|
| Paper II | Morning | 9:30 AM – 12:00 Noon |
| Paper I | Evening | 2:30 PM – 5:00 PM |
CTET 2026 में कौन Apply कर सकता है?
CTET में eligibility के लिए minimum educational qualifications NCTE द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होती हैं। Candidates को आवेदन करने से पहले अपनी qualification और eligibility official Information Bulletin तथा NCTE के applicable rules के अनुसार check करनी चाहिए।
केवल CTET application स्वीकार हो जाने का अर्थ यह नहीं है कि candidate की eligibility अंतिम रूप से verified हो गई है। Final eligibility संबंधित recruiting/appointing authority द्वारा verify की जा सकती है।
CTET Paper I और Paper II में अंतर
| Paper | For Teaching Classes | Questions | Marks |
|---|---|---|---|
| Paper I | I – V | 150 MCQs | 150 |
| Paper II | VI – VIII | 150 MCQs | 150 |
जो candidate Classes I से VIII दोनों levels के लिए teacher बनना चाहते हैं, उन्हें Paper I और Paper II दोनों में appear करना होगा।
CTET 2026 Exam Pattern
CTET में सभी questions Multiple Choice Questions (MCQs) होते हैं। प्रत्येक question के लिए चार alternatives दिए जाते हैं और प्रत्येक question एक mark का होता है। Information Bulletin के अनुसार negative marking नहीं है।
Paper I
- Child Development and Pedagogy – 30 Questions
- Mathematics – 30 Questions
- Environmental Studies – 30 Questions
- Language I – 30 Questions
- Language II – 30 Questions
- Total – 150 Questions / 150 Marks
Paper II
- Child Development & Pedagogy – 30 Questions
- Mathematics & Science – 60 Questions
- या Social Studies/Social Science – 60 Questions
- Language I – 30 Questions
- Language II – 30 Questions
- Total – 150 Questions / 150 Marks
CTET Application Fee 2026
| Category | Only Paper I or II | Both Papers |
|---|---|---|
| General / OBC (NCL) | ₹1,000 | ₹1,200 |
| SC / ST / Differently Abled | ₹500 | ₹600 |
Note: Applicable GST may be charged extra by the bank/payment gateway.
CTET Apply Online 2026 के लिए जरूरी Documents
- Latest passport-size photograph
- Scanned signature
- Educational qualification details
- Valid identity details
- Category certificate, यदि applicable हो
- Active mobile number
- Valid email ID
- Online payment facility
Official bulletin के अनुसार photograph और signature JPG/JPEG format में upload करने होते हैं। Photograph की specified size और dimensions भी bulletin में दी गई हैं, इसलिए upload करने से पहले official instructions जरूर देखें।
CTET Apply Online 2026 कैसे करें?
- सबसे पहले official CTET website खोलें।
- Apply/Login: CTET SEP 2026 link पर जाएं।
- New registration/application option चुनें।
- अपना personal और educational details भरें।
- Paper I या Paper II अथवा दोनों papers select करें।
- Language और अन्य required details select करें।
- Photograph और signature upload करें।
- Application fee online जमा करें।
- Application form submit करें।
- Confirmation page download करके सुरक्षित रखें।
CTET 2026 Direct Apply Link
ऊपर दिया गया link official CTET website पर उपलब्ध application/login page पर जाता है। आवेदन करने से पहले official instructions पढ़ना जरूरी है।
Important Links
🔗 CTET Official Website:
ctet.nic.in
🔗 CTET Apply/Login:
Apply/Login – CTET SEP 2026
🔗 CTET Information Bulletin:
CTET Information Bulletin
🔗 CTET Public Notices:
Latest CTET Public Notices
Useful Internal Links
- 👉 Latest Education News 2026
- 👉 Latest Jobs 2026
- 👉 Latest Admit Card Updates
- 👉 Latest Results 2026
- 👉 Latest Answer Key 2026
CTET Apply Online 2026 – FAQs
Q1. CTET Apply Online 2026 की last date क्या है?
Ans: Official CTET website के अनुसार CTET September 2026 online application की extended last date 1 September 2026 है।
Q2. CTET September 2026 exam कब होगा?
Ans: Information Bulletin के अनुसार CTET September 2026 examination की मुख्य तारीख 6 September 2026 है। Candidates को latest official updates check करते रहना चाहिए।
Q3. CTET 2026 का official website क्या है?
Ans: CTET की official website ctet.nic.in है।
Q4. CTET Paper I किसके लिए है?
Ans: Paper I Classes I से V के लिए teacher eligibility से संबंधित है।
Q5. CTET Paper II किसके लिए है?
Ans: Paper II Classes VI से VIII के लिए teacher eligibility से संबंधित है।
Q6. CTET में negative marking है?
Ans: CTET September 2026 Information Bulletin के अनुसार परीक्षा में negative marking नहीं है।
Q7. CTET Application Fee कितनी है?
Ans: General/OBC-NCL candidates के लिए केवल एक paper की fee ₹1,000 और दोनों papers की ₹1,200 है। SC/ST/Differently Abled candidates के लिए यह ₹500 और ₹600 है।
Q8. CTET में दोनों papers कौन दे सकता है?
Ans: जो candidate Classes I से VIII दोनों levels के लिए teacher eligibility हासिल करना चाहते हैं, वे Paper I और Paper II दोनों के लिए apply कर सकते हैं, subject to eligibility.
निष्कर्ष
CTET Apply Online 2026 की last date अब 1 September 2026 तक extend हो गई है। इसलिए eligible candidates को application window बंद होने से पहले अपना form submit कर देना चाहिए। आवेदन करते समय personal details, qualification, photograph, signature और payment details carefully check करें।
CTET application, exam date, admit card और result से संबंधित future updates के लिए केवल official CTET website और official notices को प्राथमिक source मानें।
CTET, Teaching Jobs, Admit Card, Result और Latest Education News की updates के लिए InfosaarHub से जुड़े रहें।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें